डिजिटल सुविधा के साथ भौतिक रुप से भी पुस्तकालय से जुड़े छात्र

Students physically connected with library with digital facility
पीजी कॉलेज मालदेवता में ई-ग्रंथालय, एन सूची पर एक दिवसीय कार्यशाला
देहरादून, 5 मार्च। राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मालदेवता, देहरादून के पुस्तकालय विभाग की ओर से ई-ग्रंथालय, एन-सूची और एनडीएलआई पर एक संवाद कार्यक्रम शीर्षक पर कार्यशाला आयोजित की गई। छात्र-छात्राओं को डिजिटल लाइब्रेरी के महत्व में बताया गया। साथ ही डिजिटल सुविधा के साथ भौतिक रुप से भी पुस्तकालय से जुड़े रहने का आह्वान किया गया।
बुधवार को महाविद्यालय सभागार में चली कार्यशाला का शुभारंभ प्राचार्या प्रो. वंदना शर्मा ने किया। उन्होंने  तकनीकी से जुड़े रहने एवं तकनीकी के साथ स्वयं को उन्नत करते रहने की बात कही।।
मुख्य वक्ता सहायक पुस्तकालयध्यक्ष ने पुस्तकालय में प्रयोग किए जाने वाले सॉफ्टवेयर ई-ग्रंथालय के विषय और उसके अंतर्गत डिजिटल लाइब्रेरी, वेब ओपक एवं ई-ग्रंथालय के मोबाइल एप का कैसे प्रयोग करना है, कैसे खोज करनी है, उसकी क्या-क्या सेवाएं हैं, भविष्य में हम इसमें क्या-क्या कर सकते हैं, इसकी विस्तृत जानकारी दी गयी। साथ ही नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया एवं एन-लिस्ट के विषय के बारे में बताया।
डा. दयाधर दीक्षित के संचालन में चले कार्यक्रम में प्रो. सुरेश चंद्र नौटियाल, प्रो. यतीश वशिष्ठ, प्रो. अरुण अग्रवाल, प्रो. गिरीश चंद्र डंगवाल, प्रो. ज्योति खरे, प्रो. सविता वर्मा, डा. अनीता चौहान, डा. आशुतोष मिश्र, डा. कविता काला, डा. सुनीता नौटियाल, डा. रेखा चमोली, डा. रश्मि, डा. मनीषा सांगवान, राकेश जोगी, कवींद्र, शेखर जोशी, अक्षय कुमार, रोहित कुमार, शशांक, पूजा, रेखा आदि मौजूद रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नमस्कार,नेशनल खबर11 में आपका हार्दिक अभिनंदन हैं, यहां आपकों 24×7 के तर्ज पर पल-पल की अपडेट खबरों की जानकारी से रूबरू कराया जाएगा,खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें- +91 9927600243,हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें साथ ही फेसबुक पेज को लाइक अवश्य करें।धन्यवाद