देहरादून में पकड़ी मिलावटी पनीर की खेप, फूड सेफ्टी विभाग ने नगर निगम के ट्रेंचिंग ग्राउंड में कराया नष्ट

4 कुंतल नकली पनीर की सप्लाई देहरादून और मसूरी के होटल, ढाबों में होनी थी
देहरादून,17 अप्रैल। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में मिलावटी पनीर की बड़ी खेप फूड सेफ्टी विभाग विजिलेंस टीम ने सोमवार तड़के पकड़ी है। बताया जा रहा है कि करीब 4 कुंतल मिलावटी पनीर डी फ्रीज में रखी हुई थी, जिसे देहरादून के विभिन्न इलाकों में सप्लाई करना था।
जिला अभिहित अधिकारी फूड सेफ्टी पीसी जोशी ने बताया कि चारधाम यात्रा में आने वाले तीर्थयात्रियों और स्थानीय लोगों को सुरक्षित हाइजेनिक खाद्य वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराए जाने के लिए मिलावटी खाद्य सामग्री की रोकथाम के लिए चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए दो टीमें गठित की गई है।
बताया कि सोमवार तड़के एक टीम ने उपायुक्त मुख्यालय जीसी कंडवाल के नेतृत्व में एवं दूसरी टीम उपायुक्त गढ़वाल मंडल राजेंद्र सिंह रावत के नेतृत्व में देहरादून शहर में बाहर से आने वाली मिलावटी पनीर, दूध आदि खाद्य वस्तुओं की निरीक्षण सैंपलिंग की कार्रवाई की। इस दौरान विभागीय विजिलेंस टीम के सहयोग से धर्मपुर, डांडा, देहरादून स्थित एक पनीर के स्टोर में छापा मारा जिसमें एक कमरे में डी फ्रिज में धर्मेंद्र एवं शुभम नाम के व्यक्तियों द्वारा लगभग 2 कुंतल मिलावटी पनीर रखा था, उसे जब्त किया। पूछताछ में सप्लायर ने बताया कि यह पनीर इरशाद नाम के व्यक्ति से सहारनपुर के रामपुर मनिहारान गांव से लाया गया है, जिसे एक प्राइवेट गाड़ी के द्वारा देहरादून, मसूरी के होटल ढाबों आदि में बिक्री की जानी थी। वहीं, 2 कुंतल मिलावटी पनीर पनीर अफजल एवं पिंकू कुमार से जब्त की है, जिसे यूटिलिटी वैन में लाया गया था और गंदे प्लास्टिक कैन में रखा हुआ था। प्रथम दृष्टया मिलावटी पाया गया। विभाग ने करीब 4 कुंतल नकली पनीर की खेप को देहरादून नगर निगम के ट्रेंचिंग ग्राउंड में नष्ट कराया गया।
यह भी पढ़िए….
फूड सेफ्टी विभाग के मुताबिक मिलावटी पनीर को रिफाइंड तेल अरारोट आदि पाउडर से तैयार किया जाता है। सस्ते रेट पर होटल, रेस्टोरेंट ढाबों में सप्लाई की जाती है।

पनीर समेत 8 नमूने जांच के लिए भेजें
विभाग ने पनीर, मावा, मसाला के 8 नमूने परीक्षण हेतु रुद्रपुर प्रयोगशाला भेजा है। निरीक्षण टीम में एफडीए के सीनियर फूड सेफ्टी ऑफिसर मंजू रावत, रमेश सिंह, संजय तिवारी, फूड सेफ्टी विजिलेंस के इंस्पेक्टर जगदीश प्रसाद रतूड़ी,कांस्टेबल योगेंद्र भी शामिल रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नमस्कार,नेशनल खबर11 में आपका हार्दिक अभिनंदन हैं, यहां आपकों 24×7 के तर्ज पर पल-पल की अपडेट खबरों की जानकारी से रूबरू कराया जाएगा,खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें- +91 9927600243,हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें साथ ही फेसबुक पेज को लाइक अवश्य करें।धन्यवाद