भूमि घोटाला प्रकरणों पर सीधे केस दर्ज होगा! DM ने दिए निर्देश

देहरादून, 29 मई। सरकारी भूमि पर अवैध कब्जे और भूमि संबंधी धोखाधड़ी पर जिला प्रशासन ने कड़ा रुख अख्तियार किया है।जिलाधिकारी ने भूमि घोटाले प्रकरणों में तत्काल मुकदमा दर्ज करने के निर्देश दिए हैं।
सोमवार को ऋषिपर्णा सभागार कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी दून सोनिका की अध्यक्षता में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम में 112 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें अधिकतर मामले भूमि संबंधित रहे। इसके अतिरिक्त आपसी विवाद, आधार कार्ड में उम्र संशोधन, सड़कों के गढ्ढे ठीक करने, घरों में पानी घुसने, नालियों की मरम्मत करना, राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण के लिए अधिग्रहित भूमि का मुआवजा दिलवाने, बैंक लोन रिकवरी में समय देने आदि शिकायतें प्राप्त हुई। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को भूमि फ्राॅड के प्रकरणों पर मुकदमा दर्ज करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों, नगर निगम, एमडीडीए के अधिकारियों को निर्देशित किया कि भूमि विवाद एवं अतिक्रमण की शिकायतों पर त्वरित संज्ञान लेकर कार्रवाई करें। लोनिवि के अधिकारी सड़कों के गढ्ढों की शिकायतों पर त्वरित संज्ञान में लेते हुए सड़क ठीक करें।
जनसुनवाई में बड़ोवाला में भूमि कब्जा करने, आरकेडियाग्राण्ट में बैंक द्वारा बंधक सम्पत्ति विक्रय करने सभावाला में भूमि का सीमांकन करने, ग्राम तौली तहसील विकासनगर भूमि का समतलीकरण करने की अनुमति की शिकायतोें पर उप जिलाधिकारी विकासनगर को कार्यवाही के निर्देश दिए। सेरकी में आपदा ग्रस्त क्षेत्र में नियम विरूद्ध निर्माण के साथ ही अतिक्रमण किए जाने की शिकायतों पर सचिव एमडीडीए को निर्देशित किया। गायत्री एनक्लेव में कच्ची नहर खोलने एवं मरम्मत करने की शिकायतों पर लघु सिंचाई के अधिकारियों को कार्यवाही करने के निर्देश दिए। राशन विक्रेता द्वारा राशन न दिए जाने तथा अभद्रता की शिकायत पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन को जांच करने के निर्देश दिए गए।

यह भी खबर है…..
रानीपोखरी शांति विहार में फर्जी दस्तावेज से भूमि बेचने की जांच होगी
देहरादून। जन सुनवाई के दौरान जिलाधिकारी सोनिका ने शांति विहार रानी पोखरी में कूट रचित विक्रय पत्र तैयार कर भूमि विक्रय करने की शिकायतों का संज्ञान लिया। उन्होंने मौके पर मौजूद उप जिलाधिकारी ऋषिकेश सौरभ सिंह असवाल को उक्त प्रकरण की जांच करने के निर्देश दिए हैं। सूत्रों के मुताबिक जांच के बाद फर्जीवाड़े में शामिल लोगों पर कड़ी कार्रवाई होगी।

जनसुनवाई में यह अधिकारी रहे मौजूद
मुख्य विकास अधिकारी झरना कमठान, अपर जिलाधिकारी प्रशासन डाॅ. एसके बरनवाल, अपर नगर आयुक्त नगर निगम जगदीश लाल, नगर मजिस्ट्रेट प्रत्युष सिंह, sdm सदर नरेश चन्द्र दुर्गापाल, sdm मुख्यालय शालिनी नेगी, जिला विकास अधिकारी सुशील मोहन डोभाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी संजन जैन, महाप्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र अंजली रावत, जिला प्रोबेशन अधिकारी मीना बिष्ट सहित लोनिवि, सिंचाई, एमडीडीए, जल निगम, जल संस्थान आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नमस्कार,नेशनल खबर11 में आपका हार्दिक अभिनंदन हैं, यहां आपकों 24×7 के तर्ज पर पल-पल की अपडेट खबरों की जानकारी से रूबरू कराया जाएगा,खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें- +91 9927600243,हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें साथ ही फेसबुक पेज को लाइक अवश्य करें।धन्यवाद