गंगा किनारे अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव का आगाज! देश विदेश से आए योग साधक आध्यात्मिक ज्ञान की यात्रा में लगाएंगे गोता

ऋषिकेश 14 मार्च। गंगातट पर आत्म-खोज और आंतरिक शांति की यात्रा पर निकलने के लिए तैयार हो जाइए। 15 मार्च शुक्रवार से सात दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव का आगाज होने जा रहा है। इन सात दिनों के दौरान मुनिकीरेती में योग भारत घाट पवित्र गंगा के निकट आध्यात्मिक जागृति और भौतिक कल्याण का केंद्र होगा, जिसमें देश-विदेश से आये योग साधक आध्यात्मिक ज्ञान की यात्रा में गोता लगायेंगे। महोत्सव में योग, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य, फिटनेस और प्रेरणा के क्षेत्र में प्रसिद्ध गुरु और विशेषज्ञ भी शामिल होंगे।

मुनिकीरेती में उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड की ओर से योग भारत घाट पतित पावनी गंगा के किनारे आयोजित अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव आध्यात्मिक जागृति और भौतिक कल्याण का केंद्र होगा। इस महोत्सव का अनूठा पहलू जो इसे अलग करता है वह यह है कि शीर्ष अंतरराष्ट्रीय योग विद्यालय के देश के विभिन्न हिस्सों से एक साथ आयोजन स्थल पर योग सत्र पेश करेंगे। महोत्सव में योग, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य, फिटनेस और प्रेरणा के क्षेत्र में प्रसिद्ध गुरु और विशेषज्ञ भी शामिल होंगे। जाने माने योगगुरू अपनी बुद्धिमत्ता और जानकारी साझा करेंगे, जिसमें स्वामी सुखबोधानंद, डॉ. हेस्टर ओ’कॉनर, एस. श्रीधरन, डगलस आत्मानंद रेक्सफ़ोर्ड और योगी अजय राणा जैसे प्रतिष्ठित आध्यात्मिक वक्ता शामिल है। साथ ही अंशुका परवानी से योग, स्वास्थ्य और आहार के बारे में सीखने का अवसर भी संजोकर रखने लायक है।

आर्ट ऑफ लिविंग, ईशा फाउंडेशन, कृष्णमाचार्य योग मंदिरम, राममणि अयंगर मेमोरियल योग संस्थान, शिवानंद आश्रम और मानव धर्म आश्रम जैसे शीर्ष योग विद्यालयों की भागीदारी निस्संदेह उत्सव को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाएगी। देश के विशेषज्ञ संगीत चिकित्सा के लाभ, प्रज्ञा योग, मर्म चिकित्सा के माध्यम से अंतर्ज्ञान के विज्ञान और महिलाओं की ताकत और योग की खोज के लिए समर्पित एक सत्र पर चर्चा का नेतृत्व करेंगे। योग उत्सव में भक्ति और परमात्मा के प्रति प्रेम से भरी धुनों का एक सुंदर मिश्रण अनुभव करेंगे। गायक, बैंड और लाइव प्रदर्शन आपको कीर्तन, नृत्य और भक्ति संगीत में सराबोर कर देंगे, जिससे आपके दिल में शांति और दिव्यता की भावना आएगी। योग उत्सव में भक्ति और सांस्कृतिक प्रदर्शन का मिश्रण होगा, जिसमें कबीर कैफे और पांडव बैंड जैसे बैंड, स्वराग द्वारा फ्यूजन लय, अदिति मंगल दास द्वारा कथक नृत्य, अनुज मिश्रा द्वारा डांस बैले और कई अन्य शामिल होंगे। प्रत्येक दिन कार्यक्रम स्थल पर मनमोहक गंगा आरती के शांत और शांतिपूर्ण प्रसार से सुशोभित होगा। उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री, सतपाल महाराज ने महोत्सव ने महोत्सव को लेकर कहा कि उत्तराखंड ने भारत और विश्व स्तर पर योग के लिए एक विशिष्ट पहचान बनाई है। वर्तमान में, उत्तराखंड में आध्यात्मिकता और आंतरिक शांति की तलाश में योग करने वालों की संख्या सबसे अधिक है। अंतर्राष्ट्रीय योग महोत्सव हर साल ऋषिकेश में आयोजित किया जाता है। इस वर्ष, उत्सव का आयोजन बड़े पैमाने पर किया जाएगा, जिसमें भारत और विदेश के प्रसिद्ध योग गुरु शामिल होंगे, जो अपना ज्ञान और ज्ञान प्रदान करेंगे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नमस्कार,नेशनल खबर11 में आपका हार्दिक अभिनंदन हैं, यहां आपकों 24×7 के तर्ज पर पल-पल की अपडेट खबरों की जानकारी से रूबरू कराया जाएगा,खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें- +91 9927600243,हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें साथ ही फेसबुक पेज को लाइक अवश्य करें।धन्यवाद