चार धाम यात्रा के लिए उमड़ा तीर्थयात्रियों का हुजुम! पंजीकरण काउंटर पर लगी लंबी कतार

भीड़ को देखते हुए पंजीकरण काउंटर 8 की जगह अब 12 काउंटर होंगे

ऋषिकेश 8 मई। उत्तराखंड की विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा की अनौपचारिक शुरुआत बुधवार यात्री पंजीकरण के साथ हुई। पहले ही दिन राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ आदि राज्यों से यात्रा के प्रवेशद्वार तीर्थनगरी ऋषिकेश में तीर्थयात्रियों का हुजूम उमड़ा। चारधाम यात्रा पंजीकरण एवं ट्रांजिट कैंप में स्थित पंजीकरण काउंटरों के बाहर श्रद्धालुओं की लंबी कतार लगी रही। भीड़ के चलते बदइंतजामी नहीं हो, इसके लिए पुलिस को मोर्चा संभालना पड़ा। देर शाम तक करीब साढ़े चार हजार से अधिक यात्रियों के पंजीकरण कराने का अनुमान बताया जा रहा है। वहीं, पंजीकरण के चार अतिरिक्त काउंटर खोले गए।
चार धाम यात्रा के अनौपचारिक आगाज बुधवार 8 मई से हुआ। संयुक्त यात्रा बस अड्डा मार्ग स्थित चारधाम यात्रा पंजीकरण एवं ट्रांजिंट कैंप में तड़के से ही यात्री पंजीकरण के लिए तीर्थयात्रियों की भीड़ रही। हालात यह रहे कि दोपहर 1 बजे तक पंजीकरण केंद्र के आठ काउंटरों के आगे विभिन्न राज्यों से आए तीर्थ यात्रियों की लंबी कतार लगी रही। पहले पंजीकरण कराने की होड़ में तीर्थयात्रियों में धक्का मुक्की होने पर पुलिस और होमगार्ड के जवानों को मोर्चा संभालना पड़ा।
यात्री पंजीकरण करने वाली कंपनी एथिक्स इन्फोटेक के परियोजना प्रबंधक प्रेम अनंत ने बताया कि पंजीकरण प्रतिदिन सुबह 5 बजे से रात 10 बजे तक होगा। बुधवार को पहले दिन साढ़े चार हजार से अधिक तीर्थयात्रियों के पंजीकरण की संभावना है।

सीएम धामी गुरुवार को करेंगे यात्रा का शुभारंभ
ऋषिकेश। उत्तराखंड की विश्व प्रसिद्ध चार धाम यात्रा का विधिवत्त शुभारंभ गुरुवार को राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी यात्री बसों को हरी झंडी दिखाकर करेंगे। संयुक्त रोटेशन यात्रा व्यवस्था समिति के अध्यक्ष नवीन चंद रमोला ने बताया कि गुरुवार सुबह करीब 10:30 बजे मुख्यमंत्री धामी बतौर मुख्य अतिथि यात्रा का शुभारंभ करेंगे। विशिष्ट अतिथि क्षेत्रीय विधायक और कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल, निवर्तमान मेयर अनिता ममगाईं समेत विभिन्न परिवहन कंपनियों के पदाधिकारी मौजूद रहेंगे।

300 बसें रवाना होगी चार धाम
गुरुवार को करीब 300 बसें तीर्थयात्रियों का जत्था लेकर चार धाम के लिए रवाना होगी। संयुक्त रोटेशन यात्रा व्यवस्था समिति के प्रभारी नवीन तिवारी ने बताया कि जिन राज्यों में लोकसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं अभी उन राज्यों के तीर्थ यात्री चार धाम यात्रा के लिए आ रहे हैं। आगे तीर्थ यात्रियों की ओर भीड़ बढ़ने की संभावना है। समिति की ओर से परिवहन संबंधी व्यवस्थाएं दुरुस्त की जा रही है।

1 दिन में इतने यात्री कर सकेंगे इस धाम में दर्शन
ऋषिकेश। बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में तीर्थ यात्रियों की भीड़ उमड़ने से अव्यवस्था न फैले इसके लिए सरकार ने इस बार खास इंतजाम किए हैं। यात्रा प्रशासन संगठन के व्यैक्तिक सहायक अरविंद कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि एक दिन में केदारनाथ में 18,000 बद्रीनाथ में 20,000 गंगोत्री में 9,000 और यमुनोत्री में 8,000 तीर्थयात्री दर्शन कर सकेंगे।

नेशनल-11 के यूट्यूब चैनल में देखिए तीर्थयात्रियों की भीड़ का लाइव वीडियो

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नमस्कार,नेशनल खबर11 में आपका हार्दिक अभिनंदन हैं, यहां आपकों 24×7 के तर्ज पर पल-पल की अपडेट खबरों की जानकारी से रूबरू कराया जाएगा,खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें- +91 9927600243,हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें साथ ही फेसबुक पेज को लाइक अवश्य करें।धन्यवाद