हवाई यात्रा से अधिक युवाओं की पहली पसंद बन रही वंदेभारत ट्रेन

सीनियर सिटीजन माता वैष्णो देवी कटरा और वाराणसी के विभिन्न तीर्थस्थानों की यात्रा के लिए वंदे भारत ट्रेनों को दे रहे प्राथमिकता
नई दिल्ली। ‌उत्तर रेलवे वर्तमान में नई दिल्ली से देहरादून, वाराणसी, अंब अंदौरा और कटरा मार्ग पर चार वंदेभारत ट्रेनों का संचालन कर रहा है। हाई स्पीड, अत्याधुनिक सुविधाओं और यात्रा समय में कमी के कारण यह सेमी हाई स्पीड ट्रेन इस मौजूदा त्यौहारी सीजन के दौरान अपने परिवार के पास जाने वाले यात्रियों की पसंदीदा ट्रेन बन गई है।
अपनी रफ़्तार, आरामदेह सफर एवं किफायती किराये के साथ, वंदेभारत वर्तमान में भारत के युवाओं की पसंदीदा ट्रेन बन गई है क्योंकि 25 से 34 वर्ष की आयु वर्ग के युवा वंदे भारत से यात्रा करना पसंद कर रहे हैं और उन्हें सस्ती दरों पर बेहतर सुविधाएं भी मिल रही हैं।
जैसे-जैसे उत्तर रेलवे जोन में वंदे भारत ट्रेनों का जाल लगातार फैलता जा रहा है, यह व्यावसायिक रूप से महत्वपूर्ण राज्यों और शहरों को आपस में जोड़ रही हैं।
मुख्य जनसंपर्क अधिकारी रेलवे दीपक कुमार ने बताया कि वाराणसी और कटरा जैसे कई सांस्कृतिक और धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण शहर उन यात्रियों के बीच बेहद लोकप्रिय है, जो अब हमारी उत्तर रेलवे जोन की नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस और श्री माता वैष्णो देवी कटरा एक्सप्रेस से यात्रा कर रहे हैं। वाराणसी और कटरा वंदे भारत ट्रेन वरिष्ठ नागरिकों के लिए तीर्थाटन और पर्यटन का अनूठा संगम प्रदान कर रही हैं। यही वजह है कि युवा ही नहीं 60़ वर्ष से अधिक आयु वर्ग के वरिष्ठ नागरिक भी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों से यात्रा करने के लिए उत्साहित हैं, क्योंकि ट्रेनों में उपलब्ध विश्वस्तरीय सुविधाओं के कारण इनमें आरामदेह यात्रा का अनुभव मिलता है। ये रेलगाड़ियां वाराणसी के सुप्रसिद्ध काशी विश्वनाथ और काल भैरव जैसे विश्व प्रसिद्ध मंदिरों और सारनाथ जैसे स्थलों के लिए सुविधाजनक यात्रा प्रदान कर रही हैं। श्री माता वैष्णों देवी कटरा व रघुनाथ मंदिर व पटनी टॉप और जम्मू जैसे मशहूर पर्यटक स्थलों के लिए आसान पहुंच प्रदान कर रही हैं।
पिछले 4 वर्ष से संचालित वंदे भारत ट्रेन अपनी उच्च गति, लागत प्रभावी और आरामदायक यात्रा सुविधाओं के लिए विख्यात इन ट्रेनों के बढ़ते नेटवर्क के परिणामस्वरूप घरेलू एयरलाइन्स, विशेषकर कम दूरी के मार्गों के लिए प्रतिस्पर्धात्मक चुनौती पैदा हुई है।

pub-2299008502441036, DIRECT, f08c47fec0942fa0
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नमस्कार,नेशनल खबर11 में आपका हार्दिक अभिनंदन हैं, यहां आपकों 24×7 के तर्ज पर पल-पल की अपडेट खबरों की जानकारी से रूबरू कराया जाएगा,खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें- +91 9927600243,हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें साथ ही फेसबुक पेज को लाइक अवश्य करें।धन्यवाद