मिलावट खोरी रोकने को व्यापारिक प्रतिष्ठानों में छापेमारी! 16 खाद्य सामग्री के नमूने लिए, 7 को थमाए नोटिस

नई टिहरी 3 नवंबर। आगामी दीपावली पर्व को लेकर जिला खाद्य सुरक्षा विभाग ने मिलावटी खाद्य सामग्री की बिक्री रोकने के लिए विभिन्न व्यापारिक प्रतिष्ठानों में छापेमारी की। कार्रवाई के दौरान खाद्य सामग्री में गुणवत्ता की कमी और लेबलिंग नहीं होने पर बुरांश जूस, मावे से बनी मिठाई, टोमेटो केचप, मसाले, नूडल्स, खाद्य तेल आदि के सैंपल लिए गए। कार्रवाई से बाजारों में हड़कंप की स्थिति रही।
शुक्रवार को वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी शारदा शर्मा के नेतृत्व में टिहरी जिले के घनसाली और चमियाला में स्थित बाजारों में त्योहारी सीजन के मद्देनजर विभिन्न व्यापारिक प्रतिष्ठानों में छापेमारी की गई। विभागीय टीम ने बाजारों में जनरल स्टोर, कन्फेक्शनर्स, किराना स्टोर आदि प्रतिष्ठानों में खाद्य सामग्री की गुणवत्ता की जांच की।
मिलावट के आशंका में खाद्य सामग्रियों के सैंपल भी लिए। साफ सफाई नहीं मिलने पर कुछ दुकानदारों को फटकार भी लगाई गई। वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि करीब 37 से अधिक व्यापारिक प्रतिष्ठानों में कार्रवाई की गई। मिठाइयों की ट्रे पर निर्माण तिथि और उपभोग तिथि नहीं होने, धूम्रपान निषेध क्षेत्र का बोर्ड नहीं होने, फूड सेफ्टी डिस्पले बोर्ड और खुले में बिकने वाले खाद्य सामग्री की रेट लिस्ट सार्वजनिक नहीं होने जैसी कमियां पाई गई, जिस पर सात दुकानदारों को सुधार के लिए मौके पर नोटिस जारी किया गया। साथ ही मिलावट की आशंका में 16 सैंपल भरे गए जिन्हें जांच के लिए अधिकृत प्रयोगशाला में भेजा जाएगा।
वरिष्ठ खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि त्योहारी सीजन में अधिक मुनाफे के लालच में मिलावट खोरों के सक्रिय होने की संभावना बढ़ जाती है। मिलावटी खाद्य पदार्थ से लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ विभाग कड़ी कार्रवाई कर रहा है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नमस्कार,नेशनल खबर11 में आपका हार्दिक अभिनंदन हैं, यहां आपकों 24×7 के तर्ज पर पल-पल की अपडेट खबरों की जानकारी से रूबरू कराया जाएगा,खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें- +91 9927600243,हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें साथ ही फेसबुक पेज को लाइक अवश्य करें।धन्यवाद