बड़ी उपलब्धि: उत्तराखंड की मांगल गर्ल नंदा सती को राष्ट्रपति ने संगीत विषय में गोल्ड मेडल से नवाजा, पिंडर घाटी में खुशी का माहौल

नारायणबगढ़ चमोली। विकासखंड नारायणबगड़ ब्लॉक के सीमांत जनपद नारायणबगढ़ गांव की बेटी नंदा सती ने संगीत विषय में गोल्ड मेडल प्राप्त कर समूचे पिंडर घाटी को गौरवान्वित किया है। यह क्षण उनके जीवन के लिए बड़े ही उपलब्धि वाले हैं, क्षेत्र में खुशी का माहौल बना हुआ है। माननीय राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू ने उत्तराखंड की इस बेटी को सम्मानित किया। बता दें कि नंदा सती पिंडर घाटी में मांगल गर्ल के रूप में जानी जाती है। सांस्कृतिक कार्यक्रम में अपनी मधुर आवाज से सभी का मन मोह लेती हैं।
हेमंती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय (बिड़ला परिसर) श्रीनगर का 11वें दीक्षांत समारोह बुधवार को संपन्न हुआ। दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि महामहिम राष्ट्रपति दौपदी मुर्मू रही, उन्होंने विभिन्न विषयों में गोल्ड मेडल व डिग्री प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया।
दीक्षांत समारोह में पिंडर घाटी की बेटी नंदा सती को महामहिम राष्ट्रपति दौपदी मुर्मू के द्वारा मास्टर ऑफ आर्ट संगीत विषय में गोल्ड मेडल प्रदान किया।
नंदा सती ने विश्वविद्यालय का नाम ही नहीं अपितु संपूर्ण पिंडर घाटी का नाम भी रोशन किया है, पहाड़ की बेटियों के लिए कीर्तिमान स्थापित कर रही है। उनकी इस उपलब्धियां हासिल करने पर सभी को गर्व है। नंदा सती के माता-पिता दीक्षांत समारोह का हिस्सा रहे अपनी बेटी को महामहिम राष्ट्रपति के द्वारा मेडल प्राप्त होने पर गदगद नजर आए।
मांगल गर्ल नंदा सती ने कहा गांव के बुद्धिजीवी बुजुर्गों से विरासत में मिली है उन्हें मंगल गीत की सीख ,उसी को अपना लक्ष्य रखकर अपनी संस्कृति को बचाने का प्रयास कर रही हूं।नंदा सती ने कहा वह आगे जाकर मांगल गीतों पर शोध करना चाहती हैं। उन्होंने पहाड़ की बेटियों के लिए संदेश दिया केवल खेत, खलियान घास लकड़ी और चूल्हा चौका तक ही सीमित नहीं रहना चाहिए हर क्षेत्र में आगे बढ़ने का प्रयास करते चाहिए।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नमस्कार,नेशनल खबर11 में आपका हार्दिक अभिनंदन हैं, यहां आपकों 24×7 के तर्ज पर पल-पल की अपडेट खबरों की जानकारी से रूबरू कराया जाएगा,खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें- +91 9927600243,हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें साथ ही फेसबुक पेज को लाइक अवश्य करें।धन्यवाद