कैंसर जागरूकता एवं शोध पर अहम भूमिका निभाएंगे छात्र! विश्वविद्यालय और CRCA के बीच हुआ करार

नई दिल्ली 15 मार्च। श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के खाते में एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि जुड़ गई है। अब विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राएं कैंसर जागरूकता एवं शोध के बारे में अहम भूमिका निभा सकेंगे। इसके लिए विश्वविद्यालय प्रशासन और कैंसर रिसर्च एवं केयर ऐसोसिएशन, (CRCA) नई दिल्ली के मध्य समझौता हस्ताक्षर हुआ है।

शुक्रवार को नई दिल्ली स्थित जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय में आयोजित एक अंतराष्ट्रीय कार्यशाला के दौरान कैंसर रिसर्च एवं केयर ऐसोसिएशन (CRCA) एवं श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय, बादशाहीथौल, टिहरी गढ़‌वाल के मध्य एक समझौता प्रारूप पर कैंसर रिसर्च एवं केयर ऐसोसिएशन के संस्थापक एवं जेएनयू के पूर्व प्रो-वाइस चांसलर व वर्तमान में एनयू के कैंसर विज्ञान के प्रोफेसर डा. राणा प्रताप सिंह एवं श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय के शोध एवं विकास के निदेशक प्रो. गुलशन कुमार ढींगरा ने विश्वविद्यालय प्रतिनिधि के रूप में हस्ताक्षर किये।
श्री देव सुमन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एनके जोशी द्वारा इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त की गयी। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के शोधार्थियों एवं मेडिकल लैब टैक्नोलॉजी के छात्रों को इस एमओयू से लाभ मिलेगा, उन्होंने CRCA के अधिकारियों से श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के साथ उत्तराखंड चैप्टर खोलने हेतु अनुरोध किया।
डा. ढींगरा ने बताया कि इस समझौता हस्ताक्षर से हमारे परिसर के छात्र कैंसर जागरूकता एवं शोध के बारे में CRCA के दिशा निर्देशन में समाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।
इस मौके पर CRCA के संस्थापक प्रो. राणा प्रताप सिंह ने हर्ष व्यक्त किया एवं कहा कि देवभूमि उत्तराखंड में कैंसर के शोध पर अनेकों संभावनाएं हैं, उत्तराखंड में अनेको ऐसी जड़ी-बूटियां हैं जिससे कैंसर जैसी घातक बीमारी पर विजय पाई जा सकती है, उत्तराखंड के शोधार्थियों को इससे लाभ मिलेगा I
इस अवसर पर विवि परिसर ऋषिकेश के निदेशक प्रो. महावीर सिंह रावत, संकायाध्याक्ष कला प्रो. डी. सी. गोस्वामी, संकायाध्यक्ष वाणिज्य प्रो. कंचनलता सिन्हा, अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. प्रशान्त सिंह सहित परिसर के सभी सदस्यों ने प्रसन्ता व्यक्त की। CRCA की ओर से जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली के पर्यावरण विज्ञान संस्थान के पूर्व संकायाध्यक्ष प्रो. पोल राज एवं बायोटेक्नोलाजी विभाग के प्रो० रुपेश चतुर्वेदी एवं अन्य छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नमस्कार,नेशनल खबर11 में आपका हार्दिक अभिनंदन हैं, यहां आपकों 24×7 के तर्ज पर पल-पल की अपडेट खबरों की जानकारी से रूबरू कराया जाएगा,खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें- +91 9927600243,हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें साथ ही फेसबुक पेज को लाइक अवश्य करें।धन्यवाद