टीएचडीसीआईएल और आरआरईसीएल की नई संयुक्त उद्यम कंपनी ट्रेडको राजस्थान लिमिटेड का गठन

New joint venture company of THDCIL and RRECL formed as Tradeco Rajasthan Limited
ऋषिकेश, 8 अप्रैल। कंपनी अधिनियम-2013 के तहत ट्रेडको राजस्थान लिमिटेड का गठन हुआ है। यह कंपनी टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड और आरआरईसीएल की संयुक्त उद्यम कंपनी है।
टीएचडीसी अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक आरके विश्नोई नवगठित ट्रेडको राजस्थान लिमिटेड के पदेन अध्यक्ष हैं। इस बाबत उन्होंने बताया कि राजस्थान में 10 हजार मेगावाट क्षमता के अल्ट्रा मेगा रिन्यूएबल एनर्जी पावर पार्क (यूएमआरईपीपी) के विकास, प्रचालन एवं अनुरक्षण के लिए संयुक्त उद्यम कंपनी के रूप में इसका गठन किया गया है। इन परियोजनाओं के विकास पर ट्रेडको राजस्थान लिमिटेड द्वारा 40,000 करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश का प्रस्ताव है। सौर और पवन परिवर्तनशील ऊर्जा स्रोत हैं और मांग के साथ संरेखित करना चुनौती है। पारंपरिक जल विद्युत और ऊर्जा भंडारण परियोजनाओं के साथ पवन और सौर ऊर्जा का एकीकरण आवश्यक है।
टीएचडीसीआईएल का जल विद्युत, ताप और पवन विद्युत के क्षेत्र में प्रमुख स्‍थान है और अब यह पंप स्टोरेज प्लांट (पीएसपी) के साथ-साथ हरित हाइड्रोजन प्रौद्योगिकी में उद्यम कर रही है। इन अल्ट्रा मेगा रिन्यूएबल एनर्जी पावर पार्क में सौर व पवन ऊर्जा इंस्टालेशन्स द्वारा उत्पन्न बिजली का उपयोग पूरे भारत में टीएचडीसीआईएल के अपने पंप स्टोरेज प्लांट्स (पीएसपी) के संचालन के लिए किया जाएगा या सरकारी संस्थाओं द्वारा या तो सीधे अथवा वितरण कंपनियों के माध्यम से किया जाएगा।
ऊर्जा पार्कों से उत्पन्न ऊर्जा के लिए बिजली खरीद समझौते पर बाजार के अवसरों के आधार पर उपयुक्त तंत्र के माध्यम से हस्ताक्षर किए जाएंगे। टीएचडीसीआईएल के अधिकारी व अपर महाप्रबंधक (प्रभारी) सौर ऊर्जा, राजस्थान आरके सेमवाल ने कहा कि परियोजनाओं से परियोजना क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर सामाजिक-आर्थिक विकास होगा और हजारों स्थानीय लोगों के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के रास्ते भी खुलेंगे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नमस्कार,नेशनल खबर11 में आपका हार्दिक अभिनंदन हैं, यहां आपकों 24×7 के तर्ज पर पल-पल की अपडेट खबरों की जानकारी से रूबरू कराया जाएगा,खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें- +91 9927600243,हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें साथ ही फेसबुक पेज को लाइक अवश्य करें।धन्यवाद