सुरक्षित चारधाम यात्रा के लिए पुलिस प्रशासन ने कमर कसी

यात्रा सीजन में तैनात कर्मियों, पीआरडी जवानों ने सीखे आपदा से निपटने के गुर
ऋषिकेश, 19 अप्रैल। उत्तराखंड की विश्वप्रसिद्ध चारधाम यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए पुलिस प्रशासन तैयार है। एसडीआरएफ ने यात्रा के मद्देनजर संभावित आपदा में जान माल के नुकसान को रोकने के लिए पुलिस और पीआरडी जवानों को प्रशिक्षण दिया।
बुधवार को मुनिकीरेती थाना परिसर में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नवनीत भुल्लर के निर्देश पर चारधाम यात्रा डयूटी में तैनात अफसरों, कर्मचारियों और पीआरडी जवानों को एसडीआरएफ यूनिट ढालवाला ने आपदा के दौरान पुलिस द्वारा की जाने वाली कार्रवाई की जानकारी दी। इसके तहत आगामी चारधाम यात्रा व पर्यटन सीजन के दृष्टिगत दैवीय आपदा, भूकंप, भूस्खलन एवं प्राकृतिक आपदा से बचाव के तरीके एवं रेस्क्यू समेत फर्स्ट रिस्पांडर के तहत प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण दिया गया। आपदा के समय अपने आसपास मौजूद संसाधनों का उपयोग राहत एंव बचाव कार्यों में करने, आपदा में चोटिल हुए लोगो को प्राथमिक उपचार देने, दुर्घटना में बहते रक्त को रोकने के तरीके, सीपीआर संबंधित गुर सिखाए।
रोप रेस्क्यू के अंतर्गत रोप बांधने के तरीको, रोप क्लाइंबिंग तथा रोप रेस्क्यू के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई । इस दौरान मुनीकीरेती थाना प्रभारी निरीक्षक रितेश साह ने पीआरडी जवानों को आगामी चार धाम यात्रा के दौरान आने वाले श्रद्धालुओं के साथ अच्छा व्यवहार करने, ड्यूटी के दौरान अनुशासित रहने तथा आपदा की स्थिति में श्रद्धालुओं की हर संभव मदद करने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

आपाकालीन नंबर 108,112 पर करें कॉल
आपातकालीन नंबर 108,112 पर कॉल करना। साथ ही आपदा प्रबंधन के अंतर्गत भूकंप, भूस्खलन, बादल फटना आदि आपदाओं के दौरान और पूर्व में तथा आपदा के बाद होने वाली कार्रवाई के बारे में विस्तृत जानकारी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नमस्कार,नेशनल खबर11 में आपका हार्दिक अभिनंदन हैं, यहां आपकों 24×7 के तर्ज पर पल-पल की अपडेट खबरों की जानकारी से रूबरू कराया जाएगा,खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें- +91 9927600243,हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें साथ ही फेसबुक पेज को लाइक अवश्य करें।धन्यवाद