नीलकंठ मेला क्षेत्र में रहेगी कड़ी सुरक्षा! 74 सीसीटीवी कैमरे और 03 ड्रोन करेंगे निगरानी

नीलकंठ मेला क्षेत्र में रहेगी कड़ी सुरक्षा! 74 सीसीटीवी कैमरे और 03 ड्रोन करेंगे निगरानी

 

SSP पौड़ी श्वेता चौबे ने मेला सकुशल संपन्न कराने को किया पुलिस फोर्स को ब्रीफ।

कांवड़ियों की सुरक्षा को जल पुलिस, SDRF और PAC की FLOOD कंपनी रहेगी तैनात

लक्ष्मणझूला (नीलकंठ)। 3 जुलाई सोमवार से आरंभ हो रही श्रावण मास की कावड़ यात्रा में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रहेगी। करीब 74 सीसीटीवी कैमरे और 3 ड्रोन पौराणिक नीलकंठ महादेव मंदिर से लेकर मेला क्षेत्र में प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखेंगे।
रविवार को स्वर्गाश्रम स्थित परमार्थ निकेतन आश्रम में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पौड़ी श्वेता चौबे ने कांवड़ मेला यात्रा को सकुशल संपन्न कराने के लिए मेला ड्यूटी पर तैनात पुलिस फोर्स को ब्रीफ किया।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने ड्यूटीरत समस्त पुलिस बल को श्रद्धालुओं के साथ विनम्र व्यवहार रखते हुये उनके सुगम एवं सुरक्षित आवागमन हेतु समर्पित भाव व सहयोगात्मक व्यवहार के साथ सजग व सतर्क रहकर डयूटी करने, यातायात प्लान के हिसाब से वाहनों को उनकी दिशा में भेजने, कांवड़ यात्रा के दौरान सोशल मीडिया व अन्य माध्यमों से अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी कार्यवाही करने के लिए निर्देशित किया।

कावड़ मेला से जुड़ी यह भी खबरें हैं

मेला क्षेत्र 1 सुपर जोन, 7 जोन और 23 सेक्टर में बांटा
लक्ष्मणझूला। नीलकंठ कांवड़ मेला यात्रा के दृष्टिगत सम्पूर्ण मेला क्षेत्र को 01 सुपर जोन, 07 जोन व 23 सेक्टरों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक सुपर जोन में अपर पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी, जोन में पुलिस उपाधीक्षक स्तर के अधिकारी तथा सेक्टरों में SHO, SSI, SO, उपनिरीक्षक एवं अपर उपनिरीक्षक स्तर के अधिकारियों को नियुक्त किया गया है। पौराणिक नीलकंठ महादेव मंदिर परिसर में अधिक भीड़ होने पर भगदड़ की स्थिति उत्पन्न ना हो, इसके लिए मंदिर परिसर में भीड़ नियंत्रण के लिये पैदल मार्ग पुण्डरासू में मौजूद खाली मैदान पर यात्रियों को ठहरने के लिये टीन शेड बनाया जाएगा।

6 खोया पाया केंद्र रहेंगे
कांवड़ मेले के दौरान भीड़ में किसी व्यक्ति के परिजन उनसे बिछुड़ जाने पर उनको परिजनों से मिलाने हेतु मेला क्षेत्र के सभी संवेदनशील स्थानों पर 6 खोया पाया केंद्र स्थापित किये गए हैं। जहां पर PA SYSTEM के साथ-साथ सभी के आपसी समन्वय के लिए WHATSAPP GROUP बनाया गया है, जो मेला कण्ट्रोल और कांवड़ सेल से LINK रहेगा। प्रत्येक खोया पाया केंद्र पर महिला उप निरीक्षक के साथ महिला आरक्षियों को नियुक्त किया गया है।

कांवड़ मेला में यह रहेगा वाहनों का रूट प्लान
लक्ष्मणझूला। यातायात व्यवस्था को सुचारु बनाये रखने के लिए नीलकंठ महादेव मंदिर जाने को ऋषिकेश- मुनिकीरेती- गरुड़चट्टी- पीपलकोटी- नीलकंठ मंदिर मार्ग को निर्धारित किया गया है। मंदिर से वापसी नीलकंठ- पीपलकोटी- गरुड़चट्टी- बैराज बाईपास- पशुलोक बैराज- ऋषिकेश/हरिद्वार मार्ग निर्धारित किया गया है। 15 से 17 जुलाई तक मेला क्षेत्र में भारी वाहनों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। वाहनों के अव्यवस्थित रूप से खड़े पाए जाने पर उन्हें हटाने के लिए क्रेन की व्यवस्था की गयी है। साथ ही नीलकंठ क्षेत्र में पार्किंग फुल होने की दशा में वाहनों को पीपल कोटी- दिउली मार्ग पर डायवर्ट कर पार्क कराया जाएगा। जंगली जानवरों के खतरे को देखते हुए नीलकंठ पैदल मार्ग पर शाम 6 बजे से तड़के 5 बजे तक आवागमन पर रोक रहेगी।

इन पर रहेगी सुरक्षा की जिम्मेदारी
पौड़ी जनपद के अपर पुलिस अधीक्षक 1, पुलिस क्षेत्राधिकारी 2, निरीक्षक 5, वरिष्ठ उप निरीक्षक 11, उपनिरीक्षक 27, महिला उपनिरीक्षक 8, अपर उप निरीक्षक 15, हेड कांस्टेबल 80, कांस्टेबल 91, महिला कांस्टेबल 20, होमगार्ड 207, पीआरडी के 84 जवान तैनात रहेंगे। जबकि बाहरी जनपद की करीब 300 पुलिस फोर्स की ड्यूटी रहेगी। जिसमें अपर पुलिस अधीक्षक1, क्षेत्राधिकारी 5, निरीक्षक 3, वउनि 3, उनि 7, मउनि 6, अपर उनि156, महिला अपर उनि-2, हेकां 38, कां52, मकांस 27, पीएसी1-2-2 (कम्पनी, प्लाटून, सैक्शन)

रिजर्व कुल फोर्स 43
निरीक्षक-3, वरिष्ठ उप निरीक्षक 3, उपनिरीक्षक-4, मउनि 1, अपर उनि 18, महिला अपर उनि1, हेकां 3, कां 6, महेकां 1, मउनि 3

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नमस्कार,नेशनल खबर11 में आपका हार्दिक अभिनंदन हैं, यहां आपकों 24×7 के तर्ज पर पल-पल की अपडेट खबरों की जानकारी से रूबरू कराया जाएगा,खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें- +91 9927600243,हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें साथ ही फेसबुक पेज को लाइक अवश्य करें।धन्यवाद