गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से 1 मीटर नीचे! तटीय इलाकों में बाढ़ का खतरा एसडीआरएफ अलर्ट

ऋषिकेश,18 जुलाई। पर्वतीय क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश और श्रीनगर बांध से पानी छोड़े जाने के बाद मंगलवार को एक बार फिर गंगा उफान पर है। एसडीआरएफ के मुताबिक गंगा का जलस्तर चेतावनी रेखा के पार और खतरे के निशान से 1 मीटर नीचे बह रहा है।
गंगा के जलस्तर में अप्रत्याशित वृद्धि के चलते तटीय इलाके मायाकुंड, चंद्रभागा,चंद्रेश्वरनगर आदि में बाढ़ के खतरे की संभावना के मद्देनजर एसडीआरएफ अलर्ट हो गई है।
मंगलवार सुबह एसडीआरएफ के जवान गंगा के तटीय इलाकों में निगरानी बनाए नजर आए।
एसडीआरएफ निरीक्षक कविंद्र सिंह सजवाण ने बताया कि ऋषिकेश में गंगा का जलस्तर खतरे के निशान से अभी 1 मीटर नीचे है, जिसके एसडीआरएफ अलर्ट हो गई है। बताया कि पहाड़ में लगातार बारिश और श्रीनगर बांध से ओवरफ्लो पानी छोड़े जाने से गंगा का जलस्तर बढ़ा है। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। बाढ़ के खतरे से निपटने को एसडीआरएफ जवान पूरी तरह से मुस्तैद हैं।
वहीं पहाड़ों में भारी बारिश के चलते हैं अलकनंदा और गंगा की सहायक नदियां लगातार उफान पर हैं। आपातकालीन परिचालन केंद्र ने अलकनंदा नदी का जल स्तर बढ़ने की संभावना पर एक बार फिर श्रीनगर बांध से अतिरिक्त पानी छोड़े जाने को लेकर 4 जिलों को अलर्ट किया है। ताकि किसी अप्रिय घटना से बचा जा सके।मंगलवार को राज्य आपातकालीन परिचालक केंद्र ने जारी पत्र में बताया गया है कि जीवीके पावर श्रीनगर गढ़वाल के सीनियर मैनेजर शाहिद शेख द्वारा अवगत कराया गया कि अलकनंदा नदी के अपस्ट्रीम में सुबह 9:30 बजे लगभग 3000 क्यूमेक्स अतिरिक्त पानी के श्रीनगर डैम में पहुंचने की संभावना है। जिसका डिस्चार्ज 9:30 बजे किया जाएगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नमस्कार,नेशनल खबर11 में आपका हार्दिक अभिनंदन हैं, यहां आपकों 24×7 के तर्ज पर पल-पल की अपडेट खबरों की जानकारी से रूबरू कराया जाएगा,खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें- +91 9927600243,हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें साथ ही फेसबुक पेज को लाइक अवश्य करें।धन्यवाद