एम्स में इंटरनेशनल कॉलेज फेस्टिवल पायरेक्सिया का आगाज! CM धामी हुए शामिल

 

मेडिकल स्टूडेंट जीवन में आने वाली चुनौतियों के लिए भी तैयार रहे: मुख्यमंत्री

ऋषिकेश 7 सितंबर। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश में पांच दिवसीय इंटरनेशनल कॉलेज फेस्टिवल पायरेक्सिया 2023 का आगाज हुआ। गया। फेस्टिवल में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों, स्टार्स नाइट्स और विभिन्न खेलों का आयोजन किया जाएगा। पहले दिन एमबीबीएस यूजी स्टूडेंट्स ने विभिन्न रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर दर्शकों की भरपूर तालियां बटोरीं।
गुरुवार को एम्स ऑडिटोरियम में मुख्य अतिथि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी व विशिष्ट अतिथि ऋषिकेश मेयर अनीता ममगाईं ने पायरेक्सिया फेस्टिवल का विधिवत शुभारंभ किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि सीएम धामी ने पायरेक्सिया के आयोजन के लिए एम्स की स्टूडेंट्स एसोसिएशन का बधाई दी और उम्मीद जताई कि पायरेक्सिया के आयोजन से मेडिकल के छात्रों में नई उमंग, उत्साह व ऊर्जा का संचार होगा। उन्होंने इस दौरान सूबे के मुख्य सेवक के नाते पायरेक्सिया के आयोजन में राज्य के बाहर से शामिल हो रहे प्रतिभागियों का देवभूमि उत्तराखंड में स्वागत किया।
सीएम ने कहा कि वह पायरेक्सिया के आयोजन में अन्य कार्यक्रमों को छोड़ खासतौर से शामिल हुए हैं, क्योंकि वह मेडिकल छात्रों के मध्य आने का अवसर नहीं गंवाना चाहते थे। मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई कि यह कार्यक्रम मेडिकल स्टूडेंट्स में मौजूद विभिन्न तरह की प्रतिभा को आगे लाने में मददगार साबित होगा।
सीएम ने कहा कि मेडिकल की पढ़ाई कर रहे छात्र छात्राओं को परमात्मा ने इस क्षेत्र में लोगों स्वास्थ्य देखभाल व उपचार के लिए खासतौर से भेजा है। लिहाजा उन्हें पढ़ाई के साथ साथ जीवन में आने वाली कठिनाइयों का सामना करने को भी तैयार रहना होगा। इस दौरान उन्होंने आपात स्थितियों के लिए एम्स की हेली एंबुलेंस सेवा, ट्रॉमा एवं इमरजेंसी सेवाओं को शानदार प्रयास बताया और इसके लिए एम्स प्रशासन की सराहना की।
उन्होंने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का उत्तराखंड में एम्स संस्थान के रूप विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सेवाओं से युक्त अस्पताल स्थापित करने का सपना था, जिससे राज्य के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सकें। इस दौरान उन्होंने हाल ही में चमोली में हुए हादसे के घायलों के बेहतर उपचार सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए एम्स संस्थान का आभार व्यक्त किया।
संस्थान की कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर (डॉ.) मीनू सिंह ने कहा कि मेडिकल की पढ़ाई अत्यधिक कठिन और अवसाद पैदा करने वाली होती है, लिहाजा स्टूडेंट्स में क्रिएटिविटी को बढ़ाने व उन्हें तनाव मुक्त रखने के लिए इस तरह के रचनात्मक कार्यक्रम नितांत आवश्यक हैं।
मौके पर संकायाध्यक्ष अकादमिक प्रोफेसर (डॉ.) जया चतुर्वेदी, एम्स ऋषिकेश स्टूडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन महासचिव अंकुर शर्मा, एनाटॉमी विभाग की डॉ. रश्मि मल्होत्रा, चिकित्सा अधीक्षक प्रो. संजीव मित्तल, चीफ प्रवोस्ट प्रो. अमित गुप्ता, डॉ. मोनिका पठानिया, डॉ. मृदुल धर आदि फेकल्टी सदस्य, चिकित्सक, अधिकारी व छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नमस्कार,नेशनल खबर11 में आपका हार्दिक अभिनंदन हैं, यहां आपकों 24×7 के तर्ज पर पल-पल की अपडेट खबरों की जानकारी से रूबरू कराया जाएगा,खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें- +91 9927600243,हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें साथ ही फेसबुक पेज को लाइक अवश्य करें।धन्यवाद