मांगे नहीं मानने पर लड़ेंगे आर पार की लड़ाई! दिल्ली जंतर मंतर में गरजीं आंगनबाड़ी वर्कर

 

विभिन्न राज्यों की आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का केंद्र सरकार को दिसंबर तक का अल्टीमेटम

दिल्ली 5 अक्टूबर। सम्मानजनक मानदेय बढ़ाने, पेंशन का लाभ समेत विभिन्न लंबित मांगों को लेकर आंगनबाड़ी वर्करों ने केंद्र सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। दिल्ली के जंतर मंतर में गरजीं विभिन्न राज्यों की आंगनबाड़ी वर्करों ने समस्या के समाधान के लिए केंद्र सरकार को दिसंबर महीने तक का अल्टीमेटम दिया। निर्धारित समय सीमा पर सकारात्मक कार्रवाई न होने पर आर पार के संघर्ष का ऐलान किया है।
गुरुवार को उत्तराखंड राज्य आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ की प्रदेश अध्यक्ष सुशीला खत्री के नेतृत्व में दिल्ली जंतर मंतर में एकत्रित हुई विभिन्न राज्यों की आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने लंबित मांगों को लेकर हुंकार भरी। एक दिवसीय सांकेतिक धरना प्रदर्शन किया। धरने पर डटीं आंगनबाड़ी वर्करों ने सरकार पर उनके हितों की अनदेखी करने का आरोप लगाते हुए नारेबाजी की। उत्तराखंड राज्य आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ की प्रदेशाध्यक्ष सुशीला खत्री ने कहा कि सरकारी कर्मचारी घोषित करने, सम्मानजनक मानदेय बढ़ाने, ग्रेच्युटी, पेंशन का लाभ, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के उच्चीकरण समेत विभिन्न लंबित मांगों को लेकर आंगनबाड़ी वर्कर लंबे समय से संघर्षरत है, लेकिन सरकार पर किसी तरह का असर नहीं पड़ रहा है। लगातार उपेक्षा के चलते आंदोलन का रुख अख्तियार करने को मजबूर होना पड़ा। उन्होंने कहा कि एक दिवसीय आंदोलन के बाद भी सरकार नहीं चैती तो सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरकर आंदोलन करेंगे।
एक दिवसीय सांकेतिक धरना प्रदर्शन में हिमाचल प्रदेश, असम, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, राजस्थान आदि राज्यों के आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों और आंगनबाड़ी कर्मचारियों ने केंद्र सरकार को सभी मांगे पूरी करने के लिए दिसंबर तक का समय दिया है। चेताया कि दिसंबर माह तक यदि केंद्र सरकार कोई सुलभ रास्ता नहीं निकालती है तो देशभर की आंगनबाड़ी महिलाएं अपना हक लेने के लिए सड़कों पर उतरकर आर-पार की लड़ाई लड़ने को तैयार हैं। धरने पर उतराखंड आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ की प्रदेश मंत्री रुबी त्यागी, प्रदेश महामंत्री ममता बादल, उपाध्यक्ष सुनीता राणा, ब्लाक अध्यक्ष भागीरथी भट्ट, जिला अध्यक्ष सीमा सोनी, प्रदेश संरक्षक लक्ष्मी बिष्ट, ब्लॉक अध्यक्ष सुषमा, उर्मिला शाही, मंजू गोस्वामी, अंजू पाल, बीरो देवी, प्रदेश मंत्री राखी गुप्ता आदि मौजूद रहे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
नमस्कार,नेशनल खबर11 में आपका हार्दिक अभिनंदन हैं, यहां आपकों 24×7 के तर्ज पर पल-पल की अपडेट खबरों की जानकारी से रूबरू कराया जाएगा,खबर और विज्ञापन के लिए संपर्क करें- +91 9927600243,हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें साथ ही फेसबुक पेज को लाइक अवश्य करें।धन्यवाद